CREATE NEWS24. IN

Dark circle How to Remove

 

 Dark circles Remove from face 


Strategies for Brighter, Youthful Eyes


Dark Circle से कम होने लगी है आपकी खुबसुरती तो करें घरेलू उपचार. इन घरेलू नुक्से से करें इनकी छुट्टी.






डार्क सर्कल : आजकल की  बदलती जिंदगी में लाइफस्टाइल और और गलत खानपान के कारण लोगों को लोगों को कई तरह की बीमारियां होती जा रही हैं  जिसका असर स्क्रीन पर भी पड़ता है जो आंखों के नीचे ब्लैक डार्क सर्कल की समस्या आम है. हालांकि कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट इस समस्या को  कम करने का दावा करते हैं चाहे तो आप कुछ घरेलू नुक्से को अपनाकर डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं.


डार्क सर्कल काम करने के कुछ घरेलू उपाय


Hightlights 

1. खीरे का रस खीरे का रस भी dark circle dark circle . मैं राहत प्रदान करता है

2.  डार्क सर्कल से राहत पाने के लिए रोजाना बादाम के तेल से आंखों के नीचे स्क्रीन पर मालिश करें.
3. एलोवेरा जेल स्क्रीन के साथ चेहरे पर भी लगाए वह भी काफी फायदेमंद होता है.



Remadies for Dark Circle 

चेहरे की सुंदरता काफी मायने रखती है लेकिन अगर इस पर कोई दाग धब्बे नजर आने लगते हैं तो चेहरे की चमक ठीक ही पड़ जाती है लोग से हटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते तरह-तरह के फेस क्रीम फेस वॉश आदि का इस्तेमाल करते हैं इस तरह जब चेहरे पर काले घेरे या डार्क सर्कल नजर आए तो यह चेहरे की सुंदरता को खराब करते हैं आज हम आपको ऐसे कुछ ही घरेलू उपचारों के नुकसान के बारे में बताना जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप आसानी से इन डार्क सर्किलों को अपने चेहरे से हटाकर छुटकारा पाएंगे.



1.Daimond Oil

बादाम का तेल बादाम का तेल काले घेरे हटाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसके लिए आप रात के समय दो से तीन बूंद बादाम का तेल हाथ में लेकर आंखों के नीचे हिस्से में मालिश करें इस प्रक्रिया को रोजाना करें कुछ इतना बाद में आपको इसका रिजल्ट देखने लग जाएगा.


2.टमाटर और नींबू का रस

आप टमाटर आप टमाटर और नींबू का रस के इस्तेमाल से भी काले घेरे हटा सकते हैं एक चम्मच टमाटर का रस में चार से पांच बूंदे नींबू की रस की डालकर मिक्स करें और कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगे करीब 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें कुछ समय ही बाद में ऐसा करने से आपको आपके डार्क सर्कल में काफी फर्क नजर आने लगेगा.


 3.पाइनएप्पल और हल्दी 

 चम्मच पाइनएप्पल के रस में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाए और और इसको अच्छी तरीके से इन दोनों को मिले इस पेस्ट को आंखों के नीचे वाली स्क्रीन पर लगे 10 से 15 मिनट बाद में पानी से धो लें इससे भी डार्क सर्कल में आपको काफी आराम नजर आएगा.


4.एलोवेरा 

एलोवेरा चौकी हर घर में पाया जाता है और यह बालों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है बालों के साथ में यह स्क्रीन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है आप एलोवेरा को आंखों के नीचे वाली हिस्से में लगे और 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें इसके बाद पानी से धो लें ऐसा रोजाना करने पर आपको डार्क सर्कल में काफी फर्क नजर आएगा के


आप खरे की स्लाइस को काटकर दोनों आंखों पर रख ले इसको आप 10 से 15 मिनट तक रखें से डार्क सर्कल्स की समस्या को काम किया जा सकता है खीरे में एंटी इन्फ्लेमेटरी और प्राकृतिक रूप से स्किन को गोरा करने के गुण पाए जाते हैं जो डार्क सर्कल को हटाने में काफी मदद करते हैं


गुलाब जल को आंखों पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाए गुलाब जल स्क्रीन पर कूलिंग इफेक्ट छोड़ता है या आंखों के लिए आसपास की सूजन और काले घेरे को कम करने में सहायता कर सकता है


Disclaimer :में इस आर्टिकल में बताई गई  विधि तरीका और सुझाव पर अमल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से या की सला जरूर ले.